Subscribe:

Ads 468x60px

कुल पेज दृश्य

सोमवार, 19 नवंबर 2018

महान स्वतंत्रता सेनानी महारानी लक्ष्मी बाई और ब्लॉग बुलेटिन

सभी हिंदी ब्लॉगर्स को नमस्कार।
रानी लक्ष्मीबाई
रानी लक्ष्मीबाई (अंग्रेज़ी: Rani Lakshmibai, जन्म- 19 नवंबर, 1828, वाराणसी; मृत्यु- 17 जून, 1858) मराठा शासित झाँसी राज्य की रानी और 1857 के प्रथम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की वीरांगना थीं। बलिदानों की धरती भारत में ऐसे-ऐसे वीरों ने जन्म लिया है, जिन्होंने अपने रक्त से देश प्रेम की अमिट गाथाएं लिखीं। यहाँ की ललनाएं भी इस कार्य में कभी किसी से पीछे नहीं रहीं, उन्हीं में से एक का नाम है- झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई। उन्होंने न केवल भारत की बल्कि विश्व की महिलाओं को गौरवान्वित किया। उनका जीवन स्वयं में वीरोचित गुणों से भरपूर, अमर देशभक्ति और बलिदान की एक अनुपम गाथा है।

रानी लक्ष्मीबाई मराठा शासित झांसी की रानी और भारत की स्वतंत्रता संग्राम की प्रथम वनिता थीं। भारत को दासता से मुक्त करने के लिए सन् 1857 में बहुत बड़ा प्रयास हुआ। यह प्रयास इतिहास में भारत का प्रथम स्वतन्त्रता संग्राम या सिपाही स्वतंत्रता संग्राम कहलाता है।

अंग्रेज़ों के विरुद्ध रणयज्ञ में अपने प्राणों की आहुति देने वाले योद्धाओं में वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई का नाम सर्वोपरी माना जाता है। 1857 में उन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम का सूत्रपात किया था। अपने शौर्य से उन्होंने अंग्रेज़ों के दाँत खट्टे कर दिए थे।

अंग्रेज़ों की शक्ति का सामना करने के लिए उन्होंने नये सिरे से सेना का संगठन किया और सुदृढ़ मोर्चाबंदी करके अपने सैन्य कौशल का परिचय दिया था।


महान स्वतंत्रता सेनानी महारानी लक्ष्मी बाई जी की 190वीं जयंती पर हम बस उनका स्मरण करते हुए भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। सादर।।

~ आज की बुलेटिन कड़ियाँ ~ 














आज की बुलेटिन में बस इतना ही कल फिर मिलेंगे तब तक के लिए शुभरात्रि। सादर ... अभिनन्दन।। 

4 टिप्पणियाँ:

Ravindra Singh Yadav ने कहा…

महान स्वतंत्रता सेनानी देशप्रेमी बलिदानी झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई ने जो इतिहास रचा है वह कालजयी है। छोटी-सी उम्र में उन्होंने जो ख्याति अर्जित की वह बेमिसाल है। कोटि--कोटि नमन।
विविधता से परिपूर्ण ब्लॉग बुलेटिन का अंक। सभी चयनित रचनाकारों को बधाई एवं शुभकामनाऐं। मेरी रचना को इस प्रतिष्ठित पटल पर प्रदर्शित करने हेतु आभार हर्षवर्धन जी।

सुशील कुमार जोशी ने कहा…

वीराँगना रानी लक्ष्मी बाई को उनकी जयंती पर नमन। आभार शिवम जी गधे 'उलूक' के गधे की चर्चा आज के बुलेटिन में करने के लिये।

Bharti Das ने कहा…

बहुत सुंदर चर्चा

Vinay ने कहा…

चर्चा अति सुंदर है, मेरा पोस्ट शामिल किया, आभार

एक टिप्पणी भेजें

बुलेटिन में हम ब्लॉग जगत की तमाम गतिविधियों ,लिखा पढी , कहा सुनी , कही अनकही , बहस -विमर्श , सब लेकर आए हैं , ये एक सूत्र भर है उन पोस्टों तक आपको पहुंचाने का जो बुलेटिन लगाने वाले की नज़र में आए , यदि ये आपको कमाल की पोस्टों तक ले जाता है तो हमारा श्रम सफ़ल हुआ । आने का शुक्रिया ... एक और बात आजकल गूगल पर कुछ समस्या के चलते आप की टिप्पणीयां कभी कभी तुरंत न छप कर स्पैम मे जा रही है ... तो चिंतित न हो थोड़ी देर से सही पर आप की टिप्पणी छपेगी जरूर!

लेखागार