Subscribe:

Ads 468x60px

कुल पेज दृश्य

रविवार, 7 अप्रैल 2019

99वीं जयंती - पंडित रवि शंकर और ब्लॉग बुलेटिन

सभी हिंदी ब्लॉगर्स को नमस्कार।
रवि शंकर (अंग्रेज़ी: Ravi Shankar, पूरा नाम: पंडित रवीन्द्र शंकर चौधरी, जन्म: 7 अप्रॅल, 1920; मृत्यु: 11 दिसम्बर, 2012) विश्व में भारतीय शास्त्रीय संगीत की उत्कृष्टता के सबसे बड़े उदघोषक थे। एक सितार वादक के रूप में उन्होंने ख्याति अर्जित की। रवि शंकर और सितार मानो एक-दूसरे के लिए ही बने हों। वह इस सदी के सबसे महान् संगीतज्ञों में गिने जाते थे। रविशंकर को विदेशों में बहुत अधिक प्रसिद्धि प्राप्त हुई। विदेशों में वे अत्यन्त लोकप्रिय एवं सफल रहे। रविशंकर के संगीत में एक प्रकार की आध्यात्मिक शान्ति प्राप्त होती है।

आज पंडित रवि शंकर जी की 99वीं जयंती पर हम सब उन्हें याद करते हुए शत शत नमन करते हैं।

~ आज की बुलेटिन कड़ियाँ ~











आज की बुलेटिन में बस इतना ही कल फिर मिलेंगे तब तक के लिए शुभरात्रि। सादर ... अभिनन्दन।।

5 टिप्पणियाँ:

सुशील कुमार जोशी ने कहा…

पंंडित रविशंकर जी की जयंती पर उन्हें नमन। आभार हर्षवर्धन सुन्दर बुलेटिन प्रस्तुति में 'उलूक' के तीस मार खान को जगह देने के लिये।

Suman ने कहा…

महान संगीत शिरोमणि को सादर प्रणाम !
मुझे स्थान देने के लिए दिल से आभारी हूँ !

Anuradha chauhan ने कहा…

सुंदर बुलेटिन प्रस्तुति

Anita saini ने कहा…

सुन्दर बुलेटिन प्रस्तुति आदरणीय
सादर

शिवम् मिश्रा ने कहा…

पंडित जी को सादर नमन |

एक टिप्पणी भेजें

बुलेटिन में हम ब्लॉग जगत की तमाम गतिविधियों ,लिखा पढी , कहा सुनी , कही अनकही , बहस -विमर्श , सब लेकर आए हैं , ये एक सूत्र भर है उन पोस्टों तक आपको पहुंचाने का जो बुलेटिन लगाने वाले की नज़र में आए , यदि ये आपको कमाल की पोस्टों तक ले जाता है तो हमारा श्रम सफ़ल हुआ । आने का शुक्रिया ... एक और बात आजकल गूगल पर कुछ समस्या के चलते आप की टिप्पणीयां कभी कभी तुरंत न छप कर स्पैम मे जा रही है ... तो चिंतित न हो थोड़ी देर से सही पर आप की टिप्पणी छपेगी जरूर!

लेखागार