Subscribe:

Ads 468x60px

कुल पेज दृश्य

बुधवार, 31 अक्तूबर 2018

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी - लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल और ब्लॉग बुलेटिन

सभी हिन्दी ब्लॉगर्स को नमस्कार।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' को देश को समर्पित कर दिया है. लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की इस प्रतिमा का अनावरण उनकी 143वीं जयंती पर किया गया. यह प्रतिमा 182 मीटर ऊंची है जो कि अमेरिका की 'स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी' से दोगुना ऊंची है.

सरदार पटेल की इस प्रतिमा का निर्माण नोएडा के शिल्पकार पद्मभूषण राम वी सुतार ने किया है. सुतार ने अपने 40 साल के करियर में 50 से अधिक प्रतिमाओं को आकार दिया है. बताया जाता है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रतिमा में पटेल का चेहरा वैसा ही दिखे जैसे वे असल में दिखते थे सुतार ने उनकी 2000 से अधिक तस्वीरों का अध्ययन किया. सुतार ने उन इतिहासकारों से भी संपर्क किया जिन्होंने पटेल को देखा था. प्रतिमा के अनावरण से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जयंती पर कोटि-कोटि नमन."

(समाचार - हिंदी.न्यूज़18)

आज लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल जी के 143वें जन्म दिवस पर समस्त देश वासी उनके अमूल्य योगदान का स्मरण करते हुए उन्हें शत शत नमन करते हैं। 













आज की बुलेटिन में बस इतना ही कल फिर मिलेंगे तब तक के लिए शुभरात्रि। जय हिन्द जय भारत।।

8 टिप्पणियाँ:

Meena sharma ने कहा…

सुंदर,बेहतरीन अंक

सुशील कुमार जोशी ने कहा…

बहुत सुन्दर बुलेटिन प्रस्तुति।

Anuradha chauhan ने कहा…

बेहतरीन बुलेटिन प्रस्तुति

Kavita Rawat ने कहा…

बहुत अच्छी बुलेटिन प्रस्तुति।

विकास नैनवाल 'अंजान' ने कहा…

सुंदर प्रस्तुति।

शिवम् मिश्रा ने कहा…

लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल जी को शत शत नमन |

Digvijay Agrawal ने कहा…

सादर नमन..

Ravindra Singh Yadav ने कहा…

सरदार बल्लभ भाई पटेल को सादर नमन। सारगर्भित ब्लॉग बुलेटिन।

टिप्पणी पोस्ट करें

बुलेटिन में हम ब्लॉग जगत की तमाम गतिविधियों ,लिखा पढी , कहा सुनी , कही अनकही , बहस -विमर्श , सब लेकर आए हैं , ये एक सूत्र भर है उन पोस्टों तक आपको पहुंचाने का जो बुलेटिन लगाने वाले की नज़र में आए , यदि ये आपको कमाल की पोस्टों तक ले जाता है तो हमारा श्रम सफ़ल हुआ । आने का शुक्रिया ... एक और बात आजकल गूगल पर कुछ समस्या के चलते आप की टिप्पणीयां कभी कभी तुरंत न छप कर स्पैम मे जा रही है ... तो चिंतित न हो थोड़ी देर से सही पर आप की टिप्पणी छपेगी जरूर!

लेखागार