Subscribe:

Ads 468x60px

कुल पेज दृश्य

ब्लॉग बुलेटिन - ब्लॉग रत्न सम्मान प्रतियोगिता 2019

मंगलवार, 30 अक्तूबर 2018

राही सरनोबत को जन्मदिन की शुभकामनायें


नमस्कार साथियो,
आज, 30 अक्टूबर का दिन कई प्रसिद्द व्यक्तियों से जुड़ा हुआ है.आज के दिन बंगाल के लोकप्रिय उपन्यासकार सुकुमार राय, महान वैज्ञानिक होमी जहाँगीर भाभा, राजनीतिज्ञ प्रमोद महाजन, इतिहासकार बरुन डे, मध्य प्रदेश के भूतपूर्व राज्यपाल भाई महावीर का जन्म हुआ. इसके साथ-साथ महान चिंतक तथा समाज सुधारक स्वामी दयानंद सरस्वती, साहित्यकार रॉबिन शॉ, अभिनेता विनोद मेहरा, प्रसिद्ध निर्माता-निर्देशक वी० शांताराम, ग़ज़ल और ठुमरी गायिका बेगम अख़्तर की पुण्यतिथि भी आज ही है. इन सब ख्यातिलब्ध लोगों के बीच एक नाम ऐसा भी है जो अभी हम सबके बीच बहुत चर्चित नहीं हो सका है. ऐसे व्यक्तित्व का नाम है राही सरनोबत. ये देश की महिला पिस्टल निशानेबाज़ हैं. इनका जन्म 30 अक्टूबर 1990 को कोल्हापुर, महाराष्ट्र में हुआ था. 


राही सरनोबत ने सन 2010 में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के लिए रजत पदक जीता था. अमेरिका में सन 2011 विश्व कप में कांस्य पदक जीता. लंदन ओलम्पिक 2012 में राही सरनोबत भारत की सबसे कम उम्र की निशानेबाज़ थी. सफलता की सीढियां चढ़ते हुए राही ने सन 2013 को दक्षिण कोरिया के चांगवान में आयोजित अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल परिसंघ विश्व कप प्रतियोगिता की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. इसी के साथ उन्होंने नया विश्व रिकॉर्ड भी बनाया. वह इस विश्व कप में स्वर्ण पदक हासिल करने वाली भारत की पहली महिला निशानेबाज़ बनी. इस पदक के साथ राही राइफल शूटरों के उस एलीट क्लब में शामिल हो गई हैं जिन्होंने भारत के लिए आईएसएसएफ विश्व कप में स्वर्ण पदक जीते हैं. इस क्लब में अंजलि भागवत, गगन नारंग, संजीव राजपूत, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, रंजन सोढ़ी और मानवजीत सिंह संधू शामिल हैं. उन्होंने 18वें एशियाई खेलों में 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में भारत को स्वर्ण पदक दिलाया. इसी के साथ वे एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला निशानेबाज बन गई हैं. उनका एशियाई खेलों में यह दूसरा पदक है. वर्तमान में राही पुणे में डिप्टी कलेक्टर के रूप में कार्यरत हैं.

आज उनके जन्मदिवस पर बुलेटिन परिवार की तरफ से शुभकामनायें.

++++++++++









4 टिप्पणियाँ:

सुशील कुमार जोशी ने कहा…

राही सरनोबत को जन्मदिन पर शुभकामनायें। सुन्दर बुलेटिन प्रस्तुति।

Meena Bhardwaj ने कहा…

सदैव की भांति बेहतरीन भूमिका ...., बढ़िया ब्लॉग लिंक्स से सजा "ब्लॉग बुलेटिन"।

Kavita Rawat ने कहा…

बहुत अच्छी बुलेटिन प्रस्तुति

शिवम् मिश्रा ने कहा…

राही सरनोबत को जन्मदिन पर शुभकामनायें।

एक टिप्पणी भेजें

बुलेटिन में हम ब्लॉग जगत की तमाम गतिविधियों ,लिखा पढी , कहा सुनी , कही अनकही , बहस -विमर्श , सब लेकर आए हैं , ये एक सूत्र भर है उन पोस्टों तक आपको पहुंचाने का जो बुलेटिन लगाने वाले की नज़र में आए , यदि ये आपको कमाल की पोस्टों तक ले जाता है तो हमारा श्रम सफ़ल हुआ । आने का शुक्रिया ... एक और बात आजकल गूगल पर कुछ समस्या के चलते आप की टिप्पणीयां कभी कभी तुरंत न छप कर स्पैम मे जा रही है ... तो चिंतित न हो थोड़ी देर से सही पर आप की टिप्पणी छपेगी जरूर!

लेखागार