Subscribe:

Ads 468x60px

कुल पेज दृश्य

शुक्रवार, 14 जून 2019

रक्तदान करके बनें महादानी : ब्लॉग बुलेटिन


नमस्कार साथियो,
आज विश्व रक्तदान दिवस है. खून की कमी को पूरा करने के उद्देश्य से तथा रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए प्रतिवर्ष 14 जून को यह दिन मनाया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा विश्व रक्तदान दिवस का आरम्भ वर्ष 2004 से किया गया. आज ही के दिन ABO ब्लड ग्रुप सिस्टम खोजने के चलते नोबल पुरस्कार विजेता कार्ल लैंडस्टेनर की जन्मतिथि भी मनाई जाती है.


रक्तदान करने के फायदे
1. रक्तदान से दिल का दौरा पड़ने की संभावनाएं कम होती हैं. नियमित रक्तदान करने से खून का थक्का नहीं जमता, इससे खून कुछ मात्रा में पतला हो जाता है जिसके चलते हार्ट अटैक का खतरा टल जाता है.
2. खून का दान करने से वजन कम करने में मदद मिलती है. इसीलिए एक स्वस्थ व्यक्ति को साल में कम से कम दो बार रक्तदान अवश्य करना चाहिए.
3. रक्तदान के बाद नए ब्लड सेल्स बनते हैं, जिससे शरीर में तंदरूस्ती आती है साथ ही एनर्जी भी मिलती है.  
4. लीवर से जुड़ी समस्याओं में राहत मिलती है. शरीर में ज़्यादा आइरन की मात्रा लिवर पर दवाब डालती है और रक्तदान से आइरन की मात्रा बैलेंस हो जाती है.

रक्तदान से पहले ध्यान रखने योग्य बातें
1. रक्तदान 18 साल की उम्र के बाद ही करें.
2. रक्तदाता का वज़न 45 से 50 किलोग्राम से कम ना हो.
3. खून देने से 24 घंटे पहले से ही शराब, धूम्रपान और तम्बाकू का सेवन ना करें.
4. खुद की मेडिकल जांच के बाद ही रक्तदान करें और डॉक्टर को सुनिश्चित करें कि आपको कोई बीमारी ना हो.
5. खून के दान करने से पहले अच्छी नींद लें. तला हुआ भोजन खाना और आइसक्रीम से परहेज करें.
6. शरीर में आयरन की मात्रा भरपूर रखें. इसके लिए रक्तदान से पहले खाने में मछली, बीन्स, पालक, किशमिश या फिर कोई भी आयरनयुक्त चीज़ खाएं.

एक व्यक्ति के द्वारा किया गया रक्तदान किसी जरूरतमंद व्यक्ति का जीवन बचा सकता है. बिना भयभीत हुए हम सभी को रक्तदान करना चाहिए. इस संकल्प के साथ कि वर्ष में कम से कम दो बार और जरूरत पड़ने पर अवश्य ही रक्तदान करेंगे, आज की बुलेटिन का आनंद लीजिये.

++++++++++













5 टिप्पणियाँ:

गिरिजा कुलश्रेष्ठ ने कहा…

लगभग सभी पोस्टें पढ़ी अच्छा चयन है . मेरी रचना भी चयनित है .धन्यवाद .

अनुपमा पाठक ने कहा…

रक्त दान की महत्ता को प्रतिपादित करता सुंदर आलेख!
सुंदर संयोजन!!
आभार!

Anita ने कहा…

रक्तदान के बारे में सार्थक जानकारी..सुबह समाचारों में सुना आज बुजुर्गों के प्रति अवज्ञा प्रतिरोध दिवस भी है, बुजुर्गों का सम्मान करना चाहिए इस के प्रति जागरूक करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है. पठनीय रचनाओं की खबर देता बुलेटिन..आभार !

अनीता सैनी ने कहा…

सुन्दर प्रस्तुति 👌

शिवम् मिश्रा ने कहा…

सार्थक बुलेटिन प्रस्तुति राजा साहब |

टिप्पणी पोस्ट करें

बुलेटिन में हम ब्लॉग जगत की तमाम गतिविधियों ,लिखा पढी , कहा सुनी , कही अनकही , बहस -विमर्श , सब लेकर आए हैं , ये एक सूत्र भर है उन पोस्टों तक आपको पहुंचाने का जो बुलेटिन लगाने वाले की नज़र में आए , यदि ये आपको कमाल की पोस्टों तक ले जाता है तो हमारा श्रम सफ़ल हुआ । आने का शुक्रिया ... एक और बात आजकल गूगल पर कुछ समस्या के चलते आप की टिप्पणीयां कभी कभी तुरंत न छप कर स्पैम मे जा रही है ... तो चिंतित न हो थोड़ी देर से सही पर आप की टिप्पणी छपेगी जरूर!

लेखागार