Subscribe:

Ads 468x60px

कुल पेज दृश्य

ब्लॉग बुलेटिन - ब्लॉग रत्न सम्मान प्रतियोगिता 2019

सोमवार, 10 सितंबर 2018

पं. गोविंद बल्लभ पंत और ब्लॉग बुलेटिन

सभी हिंदी ब्लॉगर्स को नमस्कार।
गोविंद बल्लभ पंत
गोविंद बल्लभ पंत (अंग्रेज़ी: Govind Ballabh Pant, जन्म:10 सितम्बर 1887; मृत्यु: 7 मार्च, 1961) उत्तर प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री एवं स्वतंत्रता सेनानी थे। इनका मुख्यमंत्री कार्यकाल 15 अगस्त, 1947 से 27 मई, 1954 तक रहा। बाद में ये भारत के गृहमंत्री भी (1955 -1961) बने। भारतीय संविधान में हिन्दी भाषा को राष्ट्रभाषा का दर्जा दिलाने और जमींदारी प्रथा को खत्म कराने में उनका महत्वपूर्ण योगदान था। भारत रत्न का सम्मान उनके ही गृहमन्त्रित्व काल में आरम्भ किया गया था। बाद में यही सम्मान उन्हें 1947 में उनके स्वतन्त्रता संग्राम में योगदान देने, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री तथा भारत के गृहमंत्री के रूप में उत्कृष्ट कार्य करने के उपलक्ष्य में राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद द्वारा प्रदान किया गया।


आज पं. गोविंद बल्लभ पंत जी के 131वें जन्म दिवस पर हम सब उन्हें स्मरण करते हुए भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

~ आज की बुलेटिन कड़ियाँ ~













आज की बुलेटिन में बस इतना ही कल फिर मिलेंगे तब तक के लिए शुभरात्रि। सादर ... अभिनन्दन।।  

6 टिप्पणियाँ:

सुशील कुमार जोशी ने कहा…

नमन पण्डित गोविन्द बल्लभ पन्त जी को उन्के जन्मदिवस पर। आभार हर्षवर्धन 'उलूक' के कबूतरों को आज की बुलेटिन में जगह देने के लिये।

Anita ने कहा…

भारत रत्न गोविन्द वल्लभ पन्त जी को भावपूर्ण श्रद्धांजलि ! पठनीय सूत्रों से सजा बुलेटिन..आभार मुझे भी इसमें शामिल करने के लिए..

Kavita Rawat ने कहा…

बहुत अच्छी बुलेटिन प्रस्तुति ...
भारत रत्न गोविन्द वल्लभ पन्त जी को हार्दिक श्रद्धा सुमन!

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…
इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.
गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

आदरणीय पंत जी को नमन। संकलन उम्दा रहा।

शिवम् ने कहा…

पं. गोविंद बल्लभ पंत जी की १३१ वीं जयंती पर उन्हें सादर नमन।

एक टिप्पणी भेजें

बुलेटिन में हम ब्लॉग जगत की तमाम गतिविधियों ,लिखा पढी , कहा सुनी , कही अनकही , बहस -विमर्श , सब लेकर आए हैं , ये एक सूत्र भर है उन पोस्टों तक आपको पहुंचाने का जो बुलेटिन लगाने वाले की नज़र में आए , यदि ये आपको कमाल की पोस्टों तक ले जाता है तो हमारा श्रम सफ़ल हुआ । आने का शुक्रिया ... एक और बात आजकल गूगल पर कुछ समस्या के चलते आप की टिप्पणीयां कभी कभी तुरंत न छप कर स्पैम मे जा रही है ... तो चिंतित न हो थोड़ी देर से सही पर आप की टिप्पणी छपेगी जरूर!

लेखागार