Subscribe:

Ads 468x60px

शनिवार, 8 सितंबर 2018

साक्षरता दिवस सिर्फ कागजों में न रहे - ब्लॉग बुलेटिन


नमस्कार मित्रो,
आज, 8 सितम्बर को अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस (International Literacy Day) मनाया जाता है. आज के समय में शिक्षा का महत्त्व सभी लोग जानते हैं. शिक्षा के बिना किसी तरह से विकास सम्भव नहीं. देखा जाये तो शिक्षा हमारे जीवन का अनिवार्य अंग है. इसी कारण से सरकार सर्वशिक्षा अभियान चलाकर प्रत्येक व्यक्ति को साक्षर बनाने के लिए विभिन्न योजनायें संचालित कर रही है. यह अपने आपमें सत्य है कि जब देश का हर नागरिक साक्षर होगा तभी देश विकास करेगा.


साक्षरता का तात्पर्य सिर्फ़ पढ़ना-लिखना ही नहीं बल्कि यह सम्मान, अवसर और विकास से जुड़ा विषय है. शिक्षा और ज्ञान को बेहतर जीवन जीने का एक विशेष अंग माना जाता है. निरक्षरता किसी भी देश के विकास में बाधा होती है. साक्षरता दिवस का प्रमुख उद्देश्य नव साक्षरों को उत्साहित करना है. अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस हमारे लिये अहम दिवस है, क्योंकि हमारे जीवन में शिक्षा का बहुत अधिक महत्त्व है. आज के दिन सभी को यह संकल्प लेना चाहिए कि देश का, समाज का प्रत्येक व्यक्ति साक्षर बने.

इस संकल्प के साथ कि हम अपने आसपास के किसी एक ही व्यक्ति को साक्षर बनायेंगे, आज की बुलेटिन की तरफ बढ़ते हैं.

++++++++++












3 टिप्पणियाँ:

yashoda Agrawal ने कहा…

शुभ प्रभात राजा साहब
एक और बेहतरीन बुलेटिन
सादर

सुशील कुमार जोशी ने कहा…

सुन्दर प्रस्तुति।

शिवम् मिश्रा ने कहा…

"इस संकल्प के साथ कि हम अपने आसपास के किसी एक ही व्यक्ति को साक्षर बनायेंगे|"

इस संकल्प की आज बेहद जरूरत है |

एक टिप्पणी भेजें

बुलेटिन में हम ब्लॉग जगत की तमाम गतिविधियों ,लिखा पढी , कहा सुनी , कही अनकही , बहस -विमर्श , सब लेकर आए हैं , ये एक सूत्र भर है उन पोस्टों तक आपको पहुंचाने का जो बुलेटिन लगाने वाले की नज़र में आए , यदि ये आपको कमाल की पोस्टों तक ले जाता है तो हमारा श्रम सफ़ल हुआ । आने का शुक्रिया ... एक और बात आजकल गूगल पर कुछ समस्या के चलते आप की टिप्पणीयां कभी कभी तुरंत न छप कर स्पैम मे जा रही है ... तो चिंतित न हो थोड़ी देर से सही पर आप की टिप्पणी छपेगी जरूर!

लेखागार