Subscribe:

Ads 468x60px

कुल पेज दृश्य

ब्लॉग बुलेटिन - ब्लॉग रत्न सम्मान प्रतियोगिता 2019

मंगलवार, 12 मार्च 2019

केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल को शुभकामनायें : ब्लॉग बुलेटिन


नमस्कार साथियो,
अभी दो दिन पहले देश ने केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CSIF) का पचासवाँ स्थापना दिवस मनाया. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (Central Industrial Security Force, CISF) एक अर्धसैनिक बल है, जिसका मुख्य कार्य सरकारी कारखानों एवं अन्य सरकारी उपक्रमों को सुरक्षा प्रदान करना है. यह देश के विभिन्न महत्वपूर्ण संस्थानों की भी सुरक्षा करता है. इसका गठन 10 मार्च 1969 में हुआ था. तीन बटालियनों के साथ साधारण सी शुरूआत करके सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) को एकीकृत सुरक्षा प्रदान की. आज इस बल की संख्या लगभग 1.50 लाख है. 


अर्थव्यवस्था के भूमण्डलीकरण तथा वैश्वीकरण के साथ यह आज पीएसयू केन्द्रित संगठन नहीं रह गया है बल्कि यह देश की प्रमुख बहु-कौशल युक्त सुरक्षा एजेन्सी बन गया है. इस बल की महत्ता को देखते हुए इसे देश के अलग अलग क्षेत्रों में प्रमुख महत्वपूर्ण संस्थापनाओं की सुरक्षा प्रदान करने की भी जिम्मेवारी दी गई है. इसे सरकारी उपक्रमों की सुरक्षा के अलावा देश के आंतरिक सुरक्षा, विशिष्ट लोगों की सुरक्षा, मेट्रो, परमाणु संस्थान, ऐतिहासिक धरोहरों आदि की भी सुरक्षा करने की जिम्मेवारी प्रदान की गई है.वर्तमान समय में परमाणु संस्थापनाओं, हवाई-अड्डों, समुद्रीपत्तनों, विद्युत संयत्रों, संवेदनशील सरकारी भवनों तथा विरासत स्मारकों को यह सुरक्षा कवच प्रदान कर रहा है. 

केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल से सम्बंधित सभी लोगों को शुभकामनायें प्रदान करते हुए आज की बुलेटिन आपके समक्ष प्रस्तुत है.

++++++++++













4 टिप्पणियाँ:

सुशील कुमार जोशी ने कहा…

बढ़िया बुलेटिन। केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के लिये शुभकामनाएं।

Anita ने कहा…

सुप्रभात ! पठनीय सूत्रों से सजा है आज का बुलेटिन...CISF की पचासवीं वर्षगांठ पर सार्थक जानकारी

शिवम् मिश्रा ने कहा…

CISF की पचासवीं वर्षगांठ पर हार्दिक शुभकामनाएं |

ज्योति सिंह ने कहा…

वाह ,बढ़िया बुलेटिन ,हार्दिक शुभकामनाएं

एक टिप्पणी भेजें

बुलेटिन में हम ब्लॉग जगत की तमाम गतिविधियों ,लिखा पढी , कहा सुनी , कही अनकही , बहस -विमर्श , सब लेकर आए हैं , ये एक सूत्र भर है उन पोस्टों तक आपको पहुंचाने का जो बुलेटिन लगाने वाले की नज़र में आए , यदि ये आपको कमाल की पोस्टों तक ले जाता है तो हमारा श्रम सफ़ल हुआ । आने का शुक्रिया ... एक और बात आजकल गूगल पर कुछ समस्या के चलते आप की टिप्पणीयां कभी कभी तुरंत न छप कर स्पैम मे जा रही है ... तो चिंतित न हो थोड़ी देर से सही पर आप की टिप्पणी छपेगी जरूर!

लेखागार