Subscribe:

Ads 468x60px

मंगलवार, 25 अक्तूबर 2016

फ्लॉप शो का उल्टा-पुल्टा कलाकार - ब्लॉग बुलेटिन

नमस्कार मित्रो,
आज प्रसिद्द हास्य कलाकार जसपाल भट्टी की पुण्यतिथि है. प्रसिद्ध हास्य कलाकार और हिन्दी फ़िल्मों के अभिनेता जसपाल भट्टी का जन्म 3 मार्च 1955 को अमृतसर में हुआ था. वे सिर्फ हास्य कलाकार ही नहीं थे वरन जीवन की विसंगतियों पर चुटीली टिप्पणियाँ करने वाले मँजे हुए व्यंग्यकार भी थे. उन्होंने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की उपाधि ली. अपने कॉलेज के दिनों में ही वे अपने नुक्कड़ नाटक नॉनसेंस क्लब से अत्यंत मशहूर हो गए थे. नब्बे के दशक में दूरदर्शन पर उनके कार्यक्रम फ़्लॉप शो तथा उल्टा−पुल्टा बेहद चर्चित हुए. टेलीविजन में कार्यक्रम करने से पूर्व वे चंडीगढ़ से प्रकाशित द ट्रिब्यून में कार्टूनिस्ट के रूप में कार्य करते थे.

उन्होंने प्रसिद्द हास्य सीरियल फ्लॉप शो के माध्यम से तो मध्यम वर्ग के लोगों की समस्याओं को विशिष्टता के साथ सामने रखा. इस सीरियल की निर्माता उनकी पत्नी सविता भट्टी थीं. इसके साथ ही इसकी सभी कड़ियों में उन्होंने उनकी पत्नी की भूमिका भी निभाई थी. टीवी के एक कार्यक्रम नच बलिये में भट्टी जी ने अपनी पत्नी के साथ अपना नृत्य कौशल भी दिखाया था. उन्होंने मोहाली में उन्होंने जोक फैक्टरी के नाम से अपना एक प्रशिक्षण स्कूल भी  स्थापित किया था. टीवी के साथ-साथ उन्होंने कुछ फिल्मों में भी काम किया था. जानम समझा करो में सलमान खान के निजी सचिव वाली उनकी भूमिका को लोगों ने बहुत पसंद किया था. इसी तरह वे आमिर खान, काजोल अभिनीत फना में जॉली गुड सिंह नामक गार्ड बने थे.  

आज ही के दिन 25 अक्टूबर 2012 को तड़के क़रीब तीन बजे जालंधर में शाहकोट के पास हुए एक सड़क हादसे में उनका देहांत हो गया था. उस समय वे अपनी फ़िल्म पावर कट के प्रमोशन के लिए अपनी टीम के साथ भठिंडा से जालंधर जा रहे थे. बुलेटिन परिवार की तरफ से हास्य के इस कलाकार को विनम्र श्रद्धांजलि.

++++++++++














2 टिप्पणियाँ:

सुशील कुमार जोशी ने कहा…

बढ़िया बुलेटिना ।

Kavita Rawat ने कहा…

सार्थक बुलेटिन प्रस्तुति
भट्टी जी को विनम्र श्रद्धांजलि.

एक टिप्पणी भेजें

बुलेटिन में हम ब्लॉग जगत की तमाम गतिविधियों ,लिखा पढी , कहा सुनी , कही अनकही , बहस -विमर्श , सब लेकर आए हैं , ये एक सूत्र भर है उन पोस्टों तक आपको पहुंचाने का जो बुलेटिन लगाने वाले की नज़र में आए , यदि ये आपको कमाल की पोस्टों तक ले जाता है तो हमारा श्रम सफ़ल हुआ । आने का शुक्रिया ... एक और बात आजकल गूगल पर कुछ समस्या के चलते आप की टिप्पणीयां कभी कभी तुरंत न छप कर स्पैम मे जा रही है ... तो चिंतित न हो थोड़ी देर से सही पर आप की टिप्पणी छपेगी जरूर!

लेखागार