Subscribe:

Ads 468x60px

कुल पेज दृश्य

रविवार, 12 फ़रवरी 2017

जन्मदिन भी और एक सीख भी... ब्लॉग बुलेटिन

ब्लॉग जगत के सभी मित्रों को देव बाबा की राम राम...

मित्रों आज बारह फरवरी बुलेटिन परिवार के सलिल दादा का जन्मदिन भी है सो पूरे बुलेटिन और ब्लॉग जगत की ओर से उन्हें जन्मदिवस की ढेरों शुभकामनाएं..............

 

वैसे आज अमेरिका के सोलहवें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन (१२ फरवरी, १८०९ - १५ अप्रैल १८६५) साहब का भी जन्मदिन है। उन्होने अमेरिका को उसके सबसे बड़े संकट - गृहयुद्ध (अमेरिकी गृहयुद्ध) से पार लगाया और अमेरिका में दास प्रथा के अंत का श्रेय लिंकन को ही जाता है।   

(लिंकन मेमोरियल, वाशिंगटन डीसी)


आज की बुलेटिन में मैं आपको लिंकन साहब की उनके पुत्र के स्कूल प्रिंसिपल को लिखी गयी एक चिट्ठी पढ़वाता हूँ

सम्माननीय महोदय,
मैं जानता हूँ कि इस दुनिया में सारे लोग अच्छे और सच्चे नहीं हैं। यह बात मेरे बेटे को भी सीखना होगी। पर मैं चाहता हूँ कि आप उसे यह बताएँ कि हर बुरे आदमी के पास भी अच्छा हृदय होता है। हर स्वार्थी नेता के अंदर अच्छा लीडर बनने की क्षमता होती है। मैं चाहता हूँ कि आप उसे सिखाएँ कि हर दुश्मन के अंदर एक दोस्त बनने की संभावना भी होती है। ये बातें सीखने में उसे समय लगेगा, मैं जानता हूँ। पर आप उसे सिखाइए कि मेहनत से कमाए गए दस सेंट, सड़क पर मिले एक डॉलर के नोट से ज्यादा कीमती होता है।

आप उसे बताइएगा कि दूसरों से जलन की भावना अपने मन में ना लाएँ। साथ ही यह भी कि खुलकर हँसते हुए भी शालीनता बरतना कितना जरूरी है। मुझे उम्मीद है कि आप उसे बता पाएँगे कि दूसरों को धमकाना और डराना कोई अच्‍छी बात नहीं है। यह काम करने से उसे दूर रहना चाहिए। आप उसे किताबें पढ़ने के लिए तो कहिएगा ही, पर साथ ही उसे आकाश में उड़ते पक्षियों को धूप, धूप में हरे-भरे मैदानों में खिले-फूलों पर मँडराती तितलियों को निहारने की याद भी दिलाते रहिएगा। मैं समझता हूँ कि ये बातें उसके लिए ज्यादा काम की हैं। मैं मानता हूँ कि स्कूल के दिनों में ही उसे यह बात भी सीखना होगी कि नकल करके पास होने से फेल होना अच्‍छा है। किसी बात पर चाहे दूसरे उसे गलत कहें, पर अपनी सच्ची बात पर कायम रहने का हुनर उसमें होना चाहिए। दयालु लोगों के साथ नम्रता से पेश आना और बुरे लोगों के साथ सख्ती से पेश आना चाहिए। दूसरों की सारी बातें सुनने के बाद उसमें से काम की चीजों का चुनाव उसे इन्हीं दिनों में सीखना होगा। आप उसे बताना मत भूलिएगा कि उदासी को किस तरह प्रसन्नता में बदला जा सकता है। और उसे यह भी बताइएगा कि जब कभी रोने का मन करे तो रोने में शर्म बिल्कुल ना करे। मेरा सोचना है कि उसे खुद पर विश्वास होना चाहिए और दूसरों पर भी। तभी तो वह एक अच्छा इंसान बन पाएगा।

ये बातें बड़ी हैं और लंबी भी। पर आप इनमें से जितना भी उसे बता पाएँ उतना उसके लिए अच्छा होगा। फिर अभी मेरा बेटा बहुत छोटा है और बहुत प्यारा भी।

आपका
अब्राहम लिंकन

---------------------------------
चलिये अब आज की बुलेटिन की ओर चलें 
---------------------------------
वैलेंटाइन डे: मनानेवाले और विरोध करनेवाले दोनों ही सच्चाई से अनजान

हायकु

बहुत खारा है शहर का पानी

बस एक सम्मान का सवाल है !

हजरतगंज की उध्‍ाेड़-बुन..!

अनमने से खुशबू

डिजिटल इन्डिया की मार से बेहाल है बुजुर्ग

प्राण साहब की ९७ वीं जयंती

बुखार कैसा भी हो निकलता ही है कुछ बाहर बुदबुदाने में

पुकारता तू आसमाँ

गुड़ खाने के स्वास्थ लाभ...

--------------------------------------

बुलेटिन का आज का अंक यही तक, कल मिलते हैं एक नए अंक में... 

जय हिन्द 
देव 

13 टिप्पणियाँ:

सुशील कुमार जोशी ने कहा…

सलिल जी को उनके जन्मदिन पर ढेरों शुभकामनाएं और आशीष भी। बहुत सुन्दर बुलेटिन और बढ़िया खबर दोनों साथ साथ सोने पे सुहागा। आभार देव जी 'उलूक' के सूत्र 'बुखार कैसा भी हो निकलता ही है कुछ बाहर बुदबुदाने में' को आज के बुलेटिन में जगह देने के लिये ।

शिवम् मिश्रा ने कहा…

सलिल दादा को जन्मदिन की बहुत बहुत हार्दिक शुभकामनाएं |

बढ़िया बुलेटिन लगाए देव बाबू |

सविता मिश्रा 'अक्षजा' ने कहा…

जन्मदिवस की ढेरों शुभकामनाएं | बढ़िया बुलेटिन सब |आज के बुलेटिन में हायकु को जगह देने के लिये आभार |

HARSHVARDHAN ने कहा…

सलिल सर जी को जन्मदिन की ढेर सारी बधाई और शुभकामनाएँ।
देव साहब इस रोचक और पठनीय बुलेटिन को प्रस्तुत करने के लिए आपका शुक्रिया। सादर।।

चला बिहारी ब्लॉगर बनने ने कहा…

आज ही के दिन मेरे प्रिय क्रिकेटर विश्वनाथ और प्रिय फ़िल्म अभिनेता प्राण का भी जन्मदिन है! मैंने अपना जन्मदिन बाल दिवस के रूप में मनाया, सिर्फ बच्चों के साथ! ब्लॉग बुलेटिन की ओर से देव बाबा और भाई शिवम् का आभार प्रकट करता हूँ कि मेरा जन्मदिन याद किया! लिंकन साहब के समक्ष नतमस्तक हूँ!

चला बिहारी ब्लॉगर बनने ने कहा…

आज ही के दिन मेरे प्रिय क्रिकेटर विश्वनाथ और प्रिय फ़िल्म अभिनेता प्राण का भी जन्मदिन है! मैंने अपना जन्मदिन बाल दिवस के रूप में मनाया, सिर्फ बच्चों के साथ! ब्लॉग बुलेटिन की ओर से देव बाबा और भाई शिवम् का आभार प्रकट करता हूँ कि मेरा जन्मदिन याद किया! लिंकन साहब के समक्ष नतमस्तक हूँ!

गिरिजा कुलश्रेष्ठ ने कहा…

सभी लिंक्स देख डाली . अच्छा चयन है .

संतोष त्रिवेदी ने कहा…

सलिल जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई।

संतोष त्रिवेदी ने कहा…

देव बाबा को शुक्रिया।

Indranil Bhattacharjee ........."सैल" ने कहा…

बहुत बहुत धन्यवाद आप सबको..... ब्लॉग बुलेटिन को मेरा आभार

Indranil Bhattacharjee ........."सैल" ने कहा…

सलील जी को जन्मदिन की शुभकामनायें

Jyoti Dehliwal ने कहा…

सलिल जी को उनके जन्मदिन पर ढेरों शुभकामनाएं। मेरी रचना शामिल करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

Arun sathi ने कहा…

aabhaar aapka

एक टिप्पणी भेजें

बुलेटिन में हम ब्लॉग जगत की तमाम गतिविधियों ,लिखा पढी , कहा सुनी , कही अनकही , बहस -विमर्श , सब लेकर आए हैं , ये एक सूत्र भर है उन पोस्टों तक आपको पहुंचाने का जो बुलेटिन लगाने वाले की नज़र में आए , यदि ये आपको कमाल की पोस्टों तक ले जाता है तो हमारा श्रम सफ़ल हुआ । आने का शुक्रिया ... एक और बात आजकल गूगल पर कुछ समस्या के चलते आप की टिप्पणीयां कभी कभी तुरंत न छप कर स्पैम मे जा रही है ... तो चिंतित न हो थोड़ी देर से सही पर आप की टिप्पणी छपेगी जरूर!

लेखागार