Subscribe:

Ads 468x60px

बुधवार, 4 जनवरी 2012

सर्दी में स्वास्थ्य का रखें ख्याल - ब्लॉग बुलेटिन

प्रिय ब्लॉगर मित्रो ,
प्रणाम !

सर्दी के मौसम में स्वास्थ्य के प्रति बरती गई जरा सी भी लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है। खास तौर पर बुजुर्गो, दिल और अस्थमा के मरीजों को अधिक ख्याल रखने की आवश्यकता होती है।

इन बातों का रखें ख्याल :

बुजुर्ग : 

ढलती उम्र के साथ शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता घटने लगती है। बुजुर्गो को एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व वाले फल जैसे संतरा, सेब, पपीता आदि का सेवन करना चाहिए, जिससे प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है। इसके अलावा सूप को रोजाना अपने भोजन में शामिल करें।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज : 

सर्दियों में ब्लड प्रेशर बढ़ने की वजह वजन का बढ़ना भी होता है। ज्यादा से ज्यादा ताजे फलों और सब्जियों का सेवन करें, इससे वजन नहीं बढ़ता। भोजन में नमक का प्रयोग कम करें और जहां तक संभव हो तली-भुनी चीजों, नॉनवेज डिब्बाबंद खाद्य पदार्थो, अल्कोहल और सिगरेट से दूर रहने की कोशिश करें। प्रतिदिन आधे घंटे धूप में अवश्य बैठें। इससे प्राप्त होने वाला विटामिन डी दिल के दौरे के खतरे को घटाता है। सर्दियों में अकेलेपन और तनाव से बचें।

अस्थमा के मरीज : 

इस मौसम का शुष्क वातावरण अस्थमा के मरीजों के लिए बहुत नुकसानदेह साबित होता है। नमी के अभाव में उन्हें सांस लेने में कठिनाई होती है। रात को कमरे की सभी खिड़कियां बंद करके न सोएं और कमरे में रूम हीटर या ब्लोअर न चलाएं। इससे वातावरण की स्वाभाविक ऑक्सीजन नष्ट होती है और सांस लेने में अधिक परेशानी हो सकती है।


वैसे मुझे यकीन है और पूरा भरोसा भी ... कि आप सब अपना अपना ख्याल बखूबी रखेंगे ... आइये अब आपको लिए चलता हूँ आज की ब्लॉग बुलेटिन की ओर ... वैसे भी आज बुलेटिन देर से लग रही है ...  ;-)

सादर आपका 


=================================================


























=================================================

अब आज्ञा दीजिये ...

जय हिंद !!
      

20 टिप्पणियाँ:

मनोज कुमार ने कहा…

अजी सिर्फ़ सर्दी क्यों बुलेटिन तो हमारे सभी मौसम के स्वास्थ्य का ख्याल रखता है। जब तक हम दो-चार-दस अच्छे ब्लोग पर घूम न आएं हमारी तो तबियत ही खराब हो जाए, और बुलेटिन चुन-चुन कर अच्छे लिंक्स हमे दे जाता है।

HARISH JAIPAL MALI ने कहा…

कोटिशः आभार शिवम् जी...
कोई करता है बातें मुहब्बत की खुलकर रुआब से
जिनकी बातों में मुहब्बत नहीं होती वो अकसर तनहा रहता है...

अनुपमा पाठक ने कहा…

अनुशील को शामिल करने के लिए आभार!
बुलेटिन पढ़ते हैं अभी इत्मीनान से!

चला बिहारी ब्लॉगर बनने ने कहा…

ये तो अच्छा हुआ कि आपने इस बुलेटिन में हम जैसे बुजुर्गों के स्वास्थ्य का ध्यान रखा है.. और लिंक कमाल के हैं.. कुछ जगह घूम आये हैं..कुछ देखते हैं!!

दिलीप ने कहा…

bade bhaiyya bahut bahut dhanywaad hamari post ko shamil karne ke liye...aur baaki padh rahe hain...jaldi batayenge kaisi lagi

अजय कुमार झा ने कहा…

बहुत अच्छे मिसर जी । एकदम इको फ़्रैंड्ली साटे हैं बुलेटिन ।लिंक सब चकाचक हईये है आ पोस्ट सब उहो से कमाल ,धईले रहिए चुहट के

dheerendra ने कहा…

कमाल के लिंक,.बढ़िया संयोजन,..
एक अनुरोध बुलेटिन का पोस्ट बैक ग्राउंड कलर बदल दे,

"काव्यान्जलि":

Rambabu Singh ने कहा…

जानकारी ज्ञानवर्धक !! बधाई !!

वाणी गीत ने कहा…

बढ़िया !

Urmi ने कहा…

बहुत बढ़िया और शानदार लगा! नये अंदाज़ के साथ लाजवाब प्रस्तुती! ढेर सारे लिंक्स मिले और साथ ही महत्वपूर्ण जानकारी भी मिली! मेरी कविता शामिल करने के लिए धन्यवाद!

पी.सी.गोदियाल "परचेत" ने कहा…

शानदार प्रस्तुती के लिए आभार,शिवम् जी !

रश्मि प्रभा... ने कहा…

बहुत ज़रूरी है ... पुणे में तो ठण्ड का आभास है , फिर भी सर्दी ने पकड़ ही लिया ...शानदार बुलेटिन

देव कुमार झा ने कहा…

वैसे सावधानी की बचाव है, और हम लोग उसी नियम पर चलें तो अच्छा है, ठंड मुम्बई में बहुत अच्छी और गुनगुनी है....
पिछले आठ सालो से मुम्बई की आदत नें उत्तर भारत की ठंड सहन करने की शक्ति को कमज़ोर कर दिया है.... बहुत अच्छा और शानदार बुलेटिन लिखा भईया...

सदा ने कहा…

बहुत ही अच्‍छी प्रस्‍तुति दी है आपने ..आभार ।

varsha ने कहा…

bahut badhiya laga blog buletin. samandar ke nishan, shamil karne ke liye shukriya.

shikha varshney ने कहा…

विस्तृत बुलेटिन है...

ZEAL ने कहा…

informative bulletin with great links--thanks.

शिवम् मिश्रा ने कहा…

आप सब का बहुत बहुत आभार !

रेखा श्रीवास्तव ने कहा…

वैसे इधर कुछ घटनाओं के कारण मैं नेट और ब्लॉग से दूर रही हूँ लेकिन ब्लोग्बुलेतीं पहली बार देख रही हूँ. इससे अवगत करने के लिए धन्यवाद. इसमें आलेख की लिंक देने के लिए भी आभार.

Smart Indian - स्मार्ट इंडियन ने कहा…

स्वास्थ्य सम्बन्धी उपयोगी जानकारी के लिये धन्यवाद!

एक टिप्पणी भेजें

बुलेटिन में हम ब्लॉग जगत की तमाम गतिविधियों ,लिखा पढी , कहा सुनी , कही अनकही , बहस -विमर्श , सब लेकर आए हैं , ये एक सूत्र भर है उन पोस्टों तक आपको पहुंचाने का जो बुलेटिन लगाने वाले की नज़र में आए , यदि ये आपको कमाल की पोस्टों तक ले जाता है तो हमारा श्रम सफ़ल हुआ । आने का शुक्रिया ... एक और बात आजकल गूगल पर कुछ समस्या के चलते आप की टिप्पणीयां कभी कभी तुरंत न छप कर स्पैम मे जा रही है ... तो चिंतित न हो थोड़ी देर से सही पर आप की टिप्पणी छपेगी जरूर!

लेखागार