Subscribe:

Ads 468x60px

रविवार, 12 मार्च 2017

होली के रंगों में सराबोर ब्लॉग बुलेटिन

नमस्कार साथियो
आप सभी को रंगोत्सव होली की हार्दिक शुभकामनायें.


होली के ठीक पहले देश के पाँच राज्यों के चुनाव परिणामों ने होली के साथ दीपावली मनाने का अवसर विजयी दलों के समर्थकों को उपलब्ध करवा दिया है. वर्तमान चुनाव परिणामों ने आश्चर्यजनक स्थितियों को जन्म दिया है. मतदाताओं ने उत्तर प्रदेश में इस बार प्रचंड बहुमत दिया, ये अपने आपमें आश्चर्य का विषय है. इसके अलावा प्रदेश के अन्य दो दल, जो कि जातिगत, धर्मगत आधार पर राजनीति करने के लिए जाने जाते हैं, वे आशा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके. भले ही यही अंतिम निष्कर्ष न कहा जाये किन्तु इतना तो दिखाई दे रहा है कि प्रदेश के मतदाताओं ने इस बार जाति, मजहब को नाकारा ही है.


इसके अलावा यदि मणिपुर के चुनावों पर निगाह डालें तो वहाँ एक आश्चर्यजनक घटना ये हुई की विगत सोलह वर्षों से चले आ रहे अनशन को समाप्त करके राजनीति में उतरने वाली इरोम शर्मिला को महज नब्बे मत प्राप्त हुए. क्या समझा जाये इसे? क्या मणिपुर के मतदाताओं ने इरोम को नकार दिया? क्या वहाँ की जनता उस कानून के पक्ष में है जिसका विरोध इरोम करती रही हैं? क्या नक्सलियों का कोई खौफ इन चुनावों में इरोम को इतने कम मत दिलाने का कारक बना?


बहरहाल, चुनावों के सबके अपने-अपने आकलन होते हैं. अपने-अपने तर्क होते हैं. इस तर्क-वितर्क से इतर आकर रंगोत्सव का आनंद लिया जाये. रंग-बिरंगी होली के इस पर्व पर कोई प्रवचन नहीं, कोई समाज-सुधार जैसी बात नहीं. बस, खूब आनंद उठायें होली का, रंगों का, गुझिया का, रिश्तों का, संबंधों का. कमी आजकल बस आनंद की हो रही है.

तो पुनः होली की शुभकामनाओं के साथ आज की बुलेटिन आपके समक्ष प्रस्तुत है.

++++++++++














5 टिप्पणियाँ:

yashoda Agrawal ने कहा…

शुभ संध्या राजा साहब
मन को भा गई रंग-बिरंगी बुलेटिन
कुछ पढ़ी कुछ अनपढ़ी
समय बिताने का साधन दे दिया आपने
आभार
सादर

सुशील कुमार जोशी ने कहा…

मंगलकामनाएं होली की। सुन्दर प्रस्तुति।

sadhana vaid ने कहा…

बहुत सुन्दर सूत्र ! सभी मित्रों व पाठकों को होली पर्व की हार्दिक मंगलकामनाएं !

Kailash Sharma ने कहा…

बहुत रोचक बुलेटिन...होली की हार्दिक शुभकामनाएं...

Sudha Devrani ने कहा…

उम्दा संकलन के साथ रंग-विरंगी बुलेटिन.....
बहुत सुन्दर...
http://eknayisochblog.blogspot.in

एक टिप्पणी भेजें

बुलेटिन में हम ब्लॉग जगत की तमाम गतिविधियों ,लिखा पढी , कहा सुनी , कही अनकही , बहस -विमर्श , सब लेकर आए हैं , ये एक सूत्र भर है उन पोस्टों तक आपको पहुंचाने का जो बुलेटिन लगाने वाले की नज़र में आए , यदि ये आपको कमाल की पोस्टों तक ले जाता है तो हमारा श्रम सफ़ल हुआ । आने का शुक्रिया ... एक और बात आजकल गूगल पर कुछ समस्या के चलते आप की टिप्पणीयां कभी कभी तुरंत न छप कर स्पैम मे जा रही है ... तो चिंतित न हो थोड़ी देर से सही पर आप की टिप्पणी छपेगी जरूर!

लेखागार