Subscribe:

Ads 468x60px

कुल पेज दृश्य

बुधवार, 8 फ़रवरी 2017

ब्लॉग बुलेटिन - जगजीत सिंह जी की 76वीं जयंती

सभी ब्लॉगर मित्रों को मेरा सादर नमस्कार।
जगजीत सिंह (जन्म : 8 फ़रवरी, 1941 - मृत्यु: 10 अक्टूबर, 2011) ग़ज़लों की दुनिया के बादशाह और अपनी सहराना आवाज़ से लाखों-करोड़ों सुनने वालों के दिलों पर राज करने वाले प्रसिद्ध ग़ज़ल गायक थे। खालिस उर्दू जानने वालों की मिल्कियत समझी जाने वाली.. नवाबों, रक्कासाओं की दुनिया में झनकती और शायरों की महफ़िलों में वाह-वाह की दाद पर इतराती ग़ज़लों को आम आदमी तक पहुंचाने का श्रेय अगर किसी को जाता है तो वह जगजीत सिंह हैं। उनकी ग़ज़लों ने न सिर्फ़ उर्दू के कम जानकारों के बीच शेरो-शायरी की समझ में इज़ाफ़ा किया बल्कि ग़ालिब, मीर, मजाज़, जोश और फ़िराक़ जैसे शायरों से भी उनका परिचय कराया।[1] हिंदी, उर्दू, पंजाबी, भोजपुरी सहित कई जबानों में गाने वाले जगजीत सिंह को साल 2003 में भारत सरकार के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक पद्मभूषण से नवाज़ा गया है।

( जानकारी स्त्रोत ~ http://bharatdiscovery.org/india/जगजीत_सिंह )

आज महान गजल गायक जगजीत सिंह जी की 76वीं जयंती पर पूरा हिन्दी ब्लॉगजगत और हमारी ब्लॉग बुलेटिन टीम उन्हें शत शत नमन करती है। सादर।।


अब चलते हैं आज की बुलेटिन की ओर .....





आज की बुलेटिन में सिर्फ इतना ही कल फिर मिलेंगे तब तक के लिए शुभरात्रि। सादर ... अभिनन्दन।।

7 टिप्पणियाँ:

सुशील कुमार जोशी ने कहा…
इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.
सुशील कुमार जोशी ने कहा…

जगजीत सिंह जी की 76वीं जयंती पर उन्हे नमन । आभार हर्षवर्धन सूत्र 'आदमी सोचते रहने से आदमी नहीं हुआ जाता है ‘उलूक’ को आज के अंक में जगह देने के लिये ।

Sushil Bakliwal ने कहा…

गजल सम्राट जगजीतसिंह जी को नमन । चुनिंदा पोस्ट संकलन में मेरी आने वाला कल को भी स्थान देने हेतु आभार आपका ।

Anita ने कहा…

गजल सम्राट जगजीत सिंह को भावभीना सदर नमन ! सुंदर सूत्रों से सजा बुलेटिन.आभार !

कविता रावत ने कहा…

जगजीत सिंह जी की जयंती पर उन्हें हार्दिक श्रद्धा सुमन!
बहुत सुन्दर बुलेटिन प्रस्तुति में मेरी पोस्ट शामिल करने हेतु आभार!

Satish Saxena ने कहा…

आभार आपका ...

palash ने कहा…

Thanks . Nice collection of links.

एक टिप्पणी भेजें

बुलेटिन में हम ब्लॉग जगत की तमाम गतिविधियों ,लिखा पढी , कहा सुनी , कही अनकही , बहस -विमर्श , सब लेकर आए हैं , ये एक सूत्र भर है उन पोस्टों तक आपको पहुंचाने का जो बुलेटिन लगाने वाले की नज़र में आए , यदि ये आपको कमाल की पोस्टों तक ले जाता है तो हमारा श्रम सफ़ल हुआ । आने का शुक्रिया ... एक और बात आजकल गूगल पर कुछ समस्या के चलते आप की टिप्पणीयां कभी कभी तुरंत न छप कर स्पैम मे जा रही है ... तो चिंतित न हो थोड़ी देर से सही पर आप की टिप्पणी छपेगी जरूर!

लेखागार