Subscribe:

Ads 468x60px

शुक्रवार, 13 जनवरी 2017

प्रथम भारतीय अंतरिक्ष यात्री - राकेश शर्मा - ब्लॉग बुलेटिन

प्रिय ब्लॉगर मित्रों,
प्रणाम |

राकेश शर्मा (अंग्रेज़ी:Rakesh Sharma, जन्म:13 जनवरी, 1949 पटियाला, पंजाब) भारत के प्रथम अंतरिक्ष यात्री हैं। उन्हें अंतरिक्ष यान में उड़ने और पृथ्वी का चक्कर लगाने का अवसर 2 अप्रैल, 1984 में मिला था। वे विश्व के 138वें अंतरिक्ष यात्री हैं। स्क्वाड्रन लीडर राकेश शर्मा ने लो ऑर्बिट में स्थित सोवियत स्पेस स्टेशन की उड़ान भरी थी और सात दिन स्पेस स्टेशन पर बिताए थे। भारत और सोवियत संघ की मित्रता के गवाह इस संयुक्त अंतरिक्ष मिशन के दौरान राकेश शर्मा ने भारत और हिमालय क्षेत्र की फ़ोटोग्राफी भी की। 

भारतवासियों के लिए वो गर्व का क्षण था जब राकेश शर्मा के अन्तरिक्ष मे रहते हुये एक सीधे प्रसारण के दौरान प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पूछने पर कि अंतरिक्ष से भारत कैसा लगता है, तब उन्होने ने कहा- 'सारे जहाँ से अच्छा हिन्दुस्तान हमारा'। 
 
 

आज राकेश शर्मा जी के ६८ वें जन्मदिन के अवसर पर ब्लॉग बुलेटिन टीम और हिन्दी ब्लॉग जगत की ओर से हम सब उनको अपनी हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित करते हैं |
 
सादर आपका

8 टिप्पणियाँ:

सुशील कुमार जोशी ने कहा…

राकेश शर्मा जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। सुन्दर प्रस्तुति शिवम जी ।

sadhana vaid ने कहा…

राकेश शर्मा जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनायें ! आज के बुलेटिन में मेरी रचना 'दुश्चिंता'को सम्मिलित करने के लिए आपका आभार शिवम जी !

रश्मि शर्मा ने कहा…

राकेश शर्मा जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं। केरल के यात्रा वृतांत को स्‍थान देने के लि‍ए बहुत धन्‍यवाद।

Sudha Devrani ने कहा…

उम्दा रचनाएं

प्रतिभा सक्सेना ने कहा…

राकेश शर्मा जी को हार्दिक मंगल कामनाएँ !
बहुत सहज और रुचिकर रहा इस बुलेटिन को पढ़ना और इसलिये भी कि एक बार में पढ़ कर पूरा आनन्द लिया जा सका .
मन की लगाम सम्मिलित करने के लिये आभार.

Asha Saxena ने कहा…


जन्म दिन पर हार्दिक शुभ कामनाएं |
ब्लॉग बुलेटिन में मेरी रचना को स्थान देने के लिए धन्यवाद सर |

शिवम् मिश्रा ने कहा…

आप सब का बहुत बहुत आभार |

संतोष त्रिवेदी ने कहा…

शुक्रिया भाई।

एक टिप्पणी भेजें

बुलेटिन में हम ब्लॉग जगत की तमाम गतिविधियों ,लिखा पढी , कहा सुनी , कही अनकही , बहस -विमर्श , सब लेकर आए हैं , ये एक सूत्र भर है उन पोस्टों तक आपको पहुंचाने का जो बुलेटिन लगाने वाले की नज़र में आए , यदि ये आपको कमाल की पोस्टों तक ले जाता है तो हमारा श्रम सफ़ल हुआ । आने का शुक्रिया ... एक और बात आजकल गूगल पर कुछ समस्या के चलते आप की टिप्पणीयां कभी कभी तुरंत न छप कर स्पैम मे जा रही है ... तो चिंतित न हो थोड़ी देर से सही पर आप की टिप्पणी छपेगी जरूर!

लेखागार