Subscribe:

Ads 468x60px

सोमवार, 12 नवंबर 2012

शोभना काव्‍य सृजन पुरस्‍कार से जुबान की कमाई तक

हमारे देश के नेता बचकाने बयान तो देते ही हैं, लेकिन हमारे मीडिया मित्र चर्चा में आने के लिए उनको प्रकाशित करने में दिलचस्‍पी रखते हैं। मगर यह हमारे समाज के लिए अच्‍छे संकेत नहीं, यह वैसा ही है, जैसा गम्‍भीर विषय पर बनी फिल्‍म में अचानक एक हास्‍यस्‍पद सीन एवं संवाद आ जाए। मीडिया  व्‍यापारिक संस्‍थान बनता जा रहा है। ऐसे में वो ही करता है, जो  पैसे वाले लोग चाहते हैं। 


शोभना काव्य सृजन पुरस्कार – 2012
शोभना काव्य सृजन पुरस्कार – 2012 योजना के अंतर्गत निम्नलिखित विषयों पर कवि / कवियित्रियों की कवितारूपी प्रविष्टियाँ आमंत्रित हैं. आपकी कविता निम्नलिखित विषयों पर आधारित होनी चाहिए : - यहां क्लिक करें।

देश में धर्मांतरण को कम्पलसरी कर दो ना
दीवाली को पटाखे मत फोडो.होली पर रंग मत खेलो.मिठाई मत खाओ.चाकलेट खाओ और खिलाओ.बलि मत दो.ये मत करो,वो मत करो.पटाखे फोडने से प्रदूषण होता है,रंग खेलने से जल संकट उत्पन्न होता है.बलि प्रथा क्रूरता का प्रतीक है.जानवरो पर अत्याचार है पाप है.ठीक है मान लेते हैं.लेकिन क्या ये सारे उपदेश सिर्फ और सिर्फ हिंदूओ.....यहां क्‍लिक करो।

gurus of dattatreya in hindi
मधुमक्खी -- फूलों का मधुर रस संचय कर दूसरों के लिए समर्पित करने वाली मधुमक्खी ने मुझे सिखाया की मनुष्य को स्वार्थी नहीं परमार्थी होना चाहिये ! भौंरा -- राग में आसक्त भोंरा अपना जीवन -मरण न सोच कर कमल पुष्प पर ही बैठा  रहा ! रात को हाथी ने वो पुष्प खाया तो भोंरा भी मृत्यु को प्राप्त हुआ ! राग  ,मोह में आसक्त प्राणी किस प्रकार अपने प्राण गँवाता है ! अपने गुरु भोंरे से यह शिक्षा मैंने ली !.....यहां क्‍लिक करो।

मीन लग्न और समस्या निवारक उपाय
जीवन में भरपूर सुख और सफलता की प्राप्ति हर मनुष्य का एक सपना होता है। लेकिन सुख-दुख, गम-खुशी, अमीरी-गरीबी तथा रोग एवं स्वास्थ्य आदि कालचक्र के ऎसे धुरे हैं, जो जीवन के चलने के साथ-साथ ही चलते हैं. दुनिया में हर इन्सान किसी न किसी समस्या से जूझ रहा है , जिनमें से एक होती है--व्यक्ति सम्बंधी समस्या जैसे अपने बारे में/अपनी पत्नि/संतान के बारे में,संतान होने या न होने इत्यादि के बारे में, दूसरी स्थान सम्बंधी मसलन किसी स्थान विशेष जैसे जमीन, जायदाद, मकान, व्यवसाय,.....यहां क्‍लिक करो।

सरकारी अस्पताल में पुरुष नर्स।
नर्सिंग एक महिला प्रधान पेशा है। पुरुष भी नर्स बन सकते हैं ये बात मुझे पता थी पर अभी तक मैंने किसी पुरुष को नर्स का कार्य करते हुए देखा नहीं था। पिछले कुछ  दिन मेरे बच्चे डेंगू की वजह से दिल्ली के एक सरकारी बाल चिकित्सालय में भर्ती  थे। वहां मैंने पहली बार किसी पुरुष को नर्स के रूप में कार्य करते हुए देखा। दो युवक मेडीसिन वार्ड में नर्स के तौर पर  कार्यरत थे। मैं दोनों के ही कार्य से बहुत प्रभावित हुआ। उनका संयम, धेर्य और बाल मरीजों से बात करने का तरीका  काबिले तारीफ था। आम तौर पर सरकारी अस्पतालों में कार्यरत नर्सें अपने कार्य के प्रति बेहद असंवेदनशील होती हैं।इसके विपरीत ये दोने युवक अपने कार्य को बेहद संजीदगी से कर रहे थे।.....यहां क्‍लिक करो।


प्यार क्या होता है?
मिलोगी कभी तो पूछूँगा मैं तुमसे, कि प्यार क्या होता है?/ क्या प्यार वह होता है, जिसकी खातिर पेट्रेयस इस्तीफ़ा दे देता है?/ या प्यार वह होता है, जो यश चोपड़ा की फिल्मों में होता है?/.....यहां क्‍लिक करो।


एक नया अध्याय
आज कौनसा घर है घर मेरा
कभी एक दिन तुम्हारा पाणि ग्रहण कर
मैने अपना चिर परीचित नीड़ त्याग
तुम्हारे घर को अपना घर स्वीकारा था
तुम्हारा घर ही नहीं तुम्हारे सारे सम्बन्ध.....यहां क्‍लिक करो।



दीप जले एक ऐसा जिससे जग में हो उजियारा

दीप जले एक ऐसा जिससे जग में हो उजियारा
ऐसा मन में हो उजियारा।
मिटे हृदय का भेद, भेद दे जो भव का अँधियारा
जिससे जग में हो उजियारा।.....यहां क्‍लिक करो।


आईने फिर अक़्स भुनाने निकले हैं

देश को जुमलों से बहलाने निकले हैं
लगता यूं है देश बचाने निकले हैं
नाक पकड़ कर घूम रहे थे सदियों से
अंदर से जो ख़ुद पाख़ाने निकले हैं.....यहां क्‍लिक करो।




खुद क्‍यूं नहीं काटकर लाते जेठमलानी की जुबान 
भाजपा नेता राम जेठमलानी के श्रीराम भगवान पर दिए बयान को लेकर हिन्‍दु समुदाय बेहद क्रोधित है, भले ही आम आदमी श्रीराम भगवान के घर वापसी उत्‍सव को समर्पित दीवाली त्‍योहार की तैयारियों में मस्‍त है। शायद आम आदमी ही नहीं, बल्‍कि श्री हिंदू न्यायपीठ विधान परिषद के सदस्‍य भी, तभी तो उन्‍होंने श्रीराम भगवान के चरित्र पर बुरे पति का ठप्‍पा लगाने वाले नेता की जुबान काटकर लाने वाले को 11 लाख रुपए देना का एलान किया है यह कार्य तो केवल वो व्‍यक्ति कर सकता है, जिसके मुंह में राम और बगल में छुरी.....यहां क्‍लिक करो।

4 टिप्पणियाँ:

शिवम् मिश्रा ने कहा…

वाह कुलवंत भाई ... बढ़िया लिंक्स दिये आपने आज की बुलेटिन मे ... आप सभी को शुभ और सुरक्षित दीपावली की बहुत बहुत हार्दिक मंगलकामनाएँ !

Shobhana welfare ने कहा…

हैप्पी जी का बुलेटिन पढ़कर मन हैप्पी हुआ... :)

वन्दना ने कहा…

मन के सुन्दर दीप जलाओ******प्रेम रस मे भीग भीग जाओ******हर चेहरे पर नूर खिलाओ******किसी की मासूमियत बचाओ******प्रेम की इक अलख जगाओ******बस यूँ सब दीवाली मनाओ

दीप पर्व की आपको व आपके परिवार को ढेरों शुभकामनायें

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

सुन्दर सूत्र सजे..

एक टिप्पणी भेजें

बुलेटिन में हम ब्लॉग जगत की तमाम गतिविधियों ,लिखा पढी , कहा सुनी , कही अनकही , बहस -विमर्श , सब लेकर आए हैं , ये एक सूत्र भर है उन पोस्टों तक आपको पहुंचाने का जो बुलेटिन लगाने वाले की नज़र में आए , यदि ये आपको कमाल की पोस्टों तक ले जाता है तो हमारा श्रम सफ़ल हुआ । आने का शुक्रिया ... एक और बात आजकल गूगल पर कुछ समस्या के चलते आप की टिप्पणीयां कभी कभी तुरंत न छप कर स्पैम मे जा रही है ... तो चिंतित न हो थोड़ी देर से सही पर आप की टिप्पणी छपेगी जरूर!

लेखागार